यूट्यूब पर हजारों सब्सक्राइबर्स कैसे प्राप्त करें
यूट्यूब पर हजारों सब्सक्राइबर्स कैसे प्राप्त करें
विधि 1:
क्या आप यूट्यूब पर फेमस होना चाहते हैं? क्या आपके पास में ऐसा कोई मैसेज है, जिसे आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं? हो सकता है, आप शायद दुनिया को हँसाना चाहते हों। आपके तय किया हुआ आखिरी लक्ष्य चाहे जो भी हो, अपने यूट्यूब सब्सक्राइबर्स बढ़ाना, वहाँ तक पहुँचने का रास्ता होता है। ये गाइड आपको व्यूज (views) के नंबर को और आपके चैनल को मिलने वाले सब्सक्राइबर्स के नंबर बढ़ाना शुरू करने के बारे में सिखाएगी।
विधि 1:
नियमित रूप से कंटेन्ट तैयार करना
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1हफ्ते में कम से कम एक बार वीडियो अपलोड करें: आप से जितना भी ज्यादा हो सके, उतना कंटेन्ट प्रोवाइड करना, ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर्स पाने का एक जरूरी स्टेप होता है। आपके पास में जितने ज्यादा वीडियो होंगे, आपका चैनल भी उतना ही पॉपुलर बन जाएगा, क्योंकि काफी सारे वीडियो पोस्ट करने की वजह से, लोगों के मन में वापस आने की चाह जागेगी।
- ज्यादा वीडियो होने का मतलब ज्यादा सर्च रिजल्ट, जिससे आपको ज्यादा सब्सक्राइबर्स मिल जाएंगे।
- बस इस बात का भी ध्यान रखें, कि हर हफ्ते बहुत सारे वीडियो पोस्ट करने की वजह से आपका चैनल क्लोग (रुक) हो जाएगा और साथ ही आपके व्यूवर्स के लिए उनकी सर्च के मुताबिक रिजल्ट पाना भी मुश्किल हो जाता है। वीडियोज को एक प्लेलिस्ट में ग्रुप कर लें, ताकि लोगों को उसी टाइप के वीडियो मिल जाएँ, जिनमें उन्हें सबसे ज्यादा दिलचस्पी है।
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2एक शेड्यूल बना लें और उसी को फॉलो करें: हफ्ते भर में रेगुलर एक ही टाइम पर अपने वीडियो अपलोड किया करें। आपके सब्सक्राइबर्स को अगला वीडियो उपलब्ध होने के टाइम के बारे में मालूम चलने दें, और इससे वीडियो रिलीज हो जाने के बाद, उनके आपके चैनल पर वापस आने की संभावना बढ़ जाएगी।
- लोग कभी-कभी अपलोड करने वाले चैनल के मुक़ाबले, अक्सर ऐसे किसी को सब्सक्राइब करना ज्यादा पसंद करते हैं, जो रेगुलरली कंटेन्ट प्रोड्यूस करते हैं।
- आपको देखते वक़्त, आपके आडियन्स के साथ में इंटरेक्ट कर सकने के लिए, अपने वीडियो की लाइव स्ट्रीमिंग करने के बारे में सोचें। लाइव स्ट्रीमिंग वीडियोज अक्सर यूट्यूब सर्च रिजल्ट्स में सबसे ऊपर रखे जाते हैं, खासकर कि उस वक़्त, जब वो स्ट्रीम हो रहे हों।
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3अपने वीडियोज को प्रोपर तरीके से टैग (tag) करें: आपके सारे टैग्स के, आपके वीडियो कंटेन्ट के साथ में मैच होने की पुष्टि कर लें। अगर कोई किसी चीज़ के लिए सर्च कर रहा है और गलत तरीके से टैग किए जाने की वजह से आपका वीडियो सामने आ जाता है, तो वो शायद कुछ ही सेकंड्स के बाद उसे छोड़ देंगे और संभावना है, कि वो कभी वापस ही नहीं आएंगे।
- अच्छे टैग्स आपके वीडियो के सही सर्च के ऊपर दिखाए जाने की पुष्टि करेंगे।
- सिंगल वर्ड्स के साथ ही, मल्टी-वर्ड टैग्स भी यूज करें। लोग अक्सर फ्रेज के लिए सर्च किया करते हैं।
- अपने आप को एक वीडियो के लिए सिर्फ 15 हैशटैग्स तक ही सीमित रखें। अगर आप इससे ज्यादा यूज करेंगे, तो यूट्यूब आपके सारे हैशटैग्स इग्नोर कर देगा और आपके वीडियो को सर्च रिजल्ट में नहीं दिखाएगा।
- लोगों के द्वारा सर्च किए जाने वाले हैशटैग्स के मुताबिक ही टैग्स का यूज करें। कुछ एप्स और hashtags4follows.com जैसी साइट्स आपके लिए इन टैग्स को सर्च करने में मदद करेगी।
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4एक अच्छा टाइटल लिखने में कुछ वक़्त लें: एक अच्छे से टाइटल किया हुआ वीडियो, किसी कमजोर टाइटल वाले वीडियो की अपेक्षा, सर्च रिजल्ट में कहीं ज्यादा हटके नजर आता है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए, आप कुकीज़ बेक करने का वीडियो बना रहे हैं। एक कमजोर टाइटल वाला वीडियो शायद “अच्छी कुकीज़ बेक करें (Bake good cookies)” हो सकता है। एक बेहतर तरीके का टाइटल “15 मिनट्स के अंदर स्वादिष्ट, कुरकुरी कुकीज़ बनाएँ” हो सकता है।
- दूसरा टाइटल जरा ज्यादा डिस्क्रिप्टिव है और उसमें सर्च इंजन के द्वारा कैच किए जाने के लिए ज्यादा कीवर्ड्स हैं।
- पॉपुलर यूट्यूब अकाउंट्स इसके लिए "क्लिकबेट (Clickbait)" नाम की एक चीज़ का यूज किया करते हैं। ये आमतौर पर एक वीडियो टाइटल होता है, जिसे लोग ज्यादा देखना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, "आगे जो होगा, वो आपको शॉक कर देगा" या "आप भरोसा नहीं करेंगे, ये इंसान क्या कर सकता है।" ये ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर्स पाने की एक अच्छी ट्रिक है, लेकिन अगर इससे लोगों की आशाएँ पूरी नहीं होती, तो ये लोगों को नाराज भी कर सकता है।
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5मीनिंगफ़ुल डिसक्रिप्शन लिखें: जब वीडियो सर्च में सामने आएगा, तब उस पर आपकी डिस्क्रिप्शन की सिर्फ कुछ ही लाइंस नजर आती हैं, इसलिए सुनिश्चित कर लें, कि इस डिस्क्रिप्शन की शुरुआत इतनी अच्छी हो, कि ये वीडियो के बारे में और व्यूवर्स को क्या दिखने वाला है, के बारे में अच्छी तरह से एक्सप्लेन कर सके।
- अपनी डिस्क्रिप्शन में कीवर्ड्स की अच्छी मात्रा शामिल करने की पुष्टि कर लें, लेकिन इसे बहुत ज्यादा भी न भरें और न ही इसे पढ़ने में मुश्किल बनाएँ।
- डिस्क्रिप्शन के अंदर ही लोगों से आपको सब्सक्राइब करने का कहें और अपने चैनल की एक लिंक भी ऑफर करें।
विधि 2:
अपने वीडियोज की प्लानिंग करना-
1एक स्क्रिप्ट लिखें: वैसे तो बिना किसी तैयारी के (off-the-cuff) एक सक्सेसफुल वीडियो बनाना मुमकिन है, एक स्क्रिप्ट तैयार कर लेने से आपको कंसिस्टेंट प्रोग्रामिंग देने में मदद करेगा। ये स्क्रिप्ट आपको आपके वीडियो की थीम से भटकने से roke रखेगा, साथ ही आपकी आडियन्स के लिए आपके कंटेन्ट के ऊपर फोकस करने में भी मदद करेगा।
- वीडियो लॉग या वीलॉग (vlog) की परिस्थिति में आपको, आप क्या कहना चाहते हैं, के बारे में एक आउटलाइन बनाना होगा और फिर आगे बढ़ें। काफी सारे वीलॉगर्स (vloggers) ऐसा ही करते हैं और फिर वो जहां पर "um" कहते हैं, वहाँ से फुटेज काट देते हैं।
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2आप जो भी जानते हैं, उसे फिल्म करें: सबसे ज्यादा सक्सेसफुल वीडियोज वही होते हैं, जिसमें इसे बनाने वाला अपनी पसंद की किसी चीज़ को कर रहा होता है। भेड़चाल में जाने की कोशिश मत करें और न ही पॉपुलर ट्रेंड्स की नकल करता हुए कोई वीडियो बनाएँ। अगर आप वही बनाएँगे, जो आप सच में बनाना चाहते हैं और उसी को और भी निखारने और बढ़ाने के बारे में सोचेंगे, तो आप और भी ज्यादा सक्सेसफुल बनेंगे।
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3एक हुक के साथ स्टार्ट करें: इंट्रोडक्शन किसी भी वीडियो के सबसे जरूरी हिस्से में से एक होता है। इसे आडियन्स की अटेन्शन को खींचना चाहिए, वीडियो के थीम्स और डाइरेक्शन को दर्शाना चाहिए और व्यूवर्स के मन में और ही ज्यादा पाने की चाह जगानी चाहिए। आप इसे पर्सनल इंट्रोडक्शन, ग्राफिक्स, जो आने वाला है, उसकी क्लिप्स और भी बहुत कुछ के साथ में कर सकते हैं।
- अपने इंट्रोडक्शन को पावरफुल लेकिन शॉर्ट रखें। व्यूवर्स को इंट्रोडक्शन के लिए 10-15 सेकंड्स से ज्यादा देर तक इंतज़ार करना नहीं पसंद होता। इसमें टाइटल्स, ग्राफिक्स और लीड-इन्स शामिल हैं। उन्हें जल्दी से दिखाएँ और फौरन अपने वीडियो के मेन कंटेन्ट की ओर चले जाएँ।
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4अपने कंटेन्ट को स्पीड दें: व्यूवर्स को बोर होने से बचाए रखने के लिए, आपके वीडियो की स्पीड को बनाए रखना जरूरी होता है। किसी अनइंटरेस्टिंग सब्जेक्ट पर ही मत रुके रहें और एक्शन को आगे बढ़ाते हुए रखें।
- किसी एक सेगमेंट में बहुत ज्यादा इन्फोर्मेशन मत डाल दें। अगर आप एक इन्फोर्मेटिव वीडियो बना रहे हैं, कंटेन्ट को कई सारे पार्ट्स में तोड़ने के बारे में सोचें। ये आपकी आडियन्स को बहुत सारी इन्फोर्मेशन से दबा हुआ फील करने से बचाए रखेगा।
- वहीं दूसरी तरफ, सुनिश्चित करें कि आपके पास वीडियो की लंबाई को सही ठहराने के लिए पर्याप्त कंटेन्ट है। अगर व्यूवर्स का इन्टरेस्ट खोना शुरू हो जाएगा, फिर चाहे एक ही सेकंड के लिए सही, तो उसके द्वारा उस वीडियो को छोड़कर, किसी और वीडियो के सर्च करने की संभावना बढ़ जाएगी।
- लंबे वीडियोज के लिए, जहां भी स्पीड जरा भी कम होतो नजर आए, वहाँ एक छोटा सेक्शन ब्रेक एड कर दें। ये आपकी आडियन्स को, आपके कंटेन्ट में आगे बढ़ने से पहले, उनके द्वारा जो भी देखा है, उसके बारे में रिफ़्लेक्ट करने का मौका दे देगा।
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5एक कॉल ऑफ एक्शन के साथ पूरा करें: अपने वीडियो के आखिर में, सिर्फ एक गुडबाय बोलकर कैमरा बंद न कर दें। अपने व्यूवर्स से आपके चैनल को सब्सक्राइब करने का, आपके वीडियोज को फेसबुक पर लिंक करने का कहें या फिर उन से वीडियो के नीचे एक कमेन्ट लिखने का कहें। ये सारी चीज़ें आपको और ज्यादा सब्स्क्रिप्शन दे देगी और साथ ही आपको आपके सब्सक्राइबर्स के साथ में और ज्यादा इंटरेक्शन करने का मौका भी देगी।
- अपने वीडियो के अंदर सब्स्क्रिप्शन बटन जोड़ने के लिए एनोटेशन का यूज करें। इसके द्वारा किसी भी एक्शन के ब्लॉक नहीं करने और इसे एंडिंग सेगमेंट के लिए सेव करने की पुष्टि कर लें।
विधि 3:
अपनी क्लिप्स प्रोड्यूस करना-
1अपने वीडियोज को एडिट करें: यहाँ तक कि बेसिक एडिटिंग भी आपके वीडियो को यूट्यूब में मौजूद हजारों वीडियो से अलग बनाने में मदद कर सकती है। किसी भी खामोशी, मिस्टेक्स या बैड कंटेन्ट को एडिट कर दें।
- कुछ वक़्त निकालकर वीडियो एडिटिंग प्रोग्राम यूज करने के बारे में सीखें। न जाने कितने ही सारे ओपन सोर्स वीडियो एडिटिंग प्रोग्राम्स मौजूद हैं, और कई तरह के डिजिटल कैमकोर्डर्स पहले से ही वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर के साथ आते हैं।
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2ट्रांजिशन्स तैयार करें: अगर आप कुछ जनरल कान्सैप्ट (कैसे करें, रिव्यूज, बगैरह) पर आधारित वीडियोज की सीरीज बना रहे हैं, तो कॉमन ट्रांजिशन्स और इफ़ेक्ट्स तैयार करें, जिन्हें आप आपके सारे वीडियोज पर अप्लाई कर सकें। ये आपके कंटेन्ट को व्यूवर्स के सामने और ज्यादा प्रोफेशनल दर्शाकर, उसे एक यूनिफ़ाइड फील देगा।
- ट्रांजिशन्स का आपकी वीडियो की ब्रांडिंग पर बहुत बड़ा असर पड़ता है। आपकी ब्रांड, आपके यूट्यूब चैनल की सक्सेस के लिए एक बहुत ही जरूरी पहलू होती है, इसलिए इसे ज्यादा से ज्यादा यूज करने की पुष्टि कर लें।
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3अपने कैमरा वर्क की प्रैक्टिस करें: अलग-अलग तरह के शॉट्स के साथ एक्सपेरिमेंट करें। अपने कैमरा को अंदर से लेकर बाहर तक पहचान लें। स्मूद कैमरा वर्क आपके सब्सक्राइबर को बनाए रखने में बहुत मदद करते हैं।
- अगर आप जो भी कर रहे हैं, उसके लिए इसे करना जरूरी न हो, तो कैमरा को बहुत ज्यादा मूव करने से बचें। उदाहरण के लिए, अगर आप कैमरा में बात कर रहे हैं और फिर टेबल के ऊपर किसी चीज़ को ज़ूम इन करना चाहते हों, तो कैमरा को मूव होते हुए मत फिल्म करें। इसकी जगह पर, एक शॉट से दूसरे शॉट के बीच कट कर दें, ताकि आपके आडियन्स को कैमरा के मूवमेंट को न देखना पड़े।
- मदद के लिए किसी फ्रेंड या फ़ैमिली मेम्बर को ले आएँ। अपने साथ में एक डेडिकेटेड कैमरा ऑपरेटर लेकर चलने से आप कैमरे के सामने और भी ज्यादा उपयुक्त हो सकते हैं। एक “क्रू (crew)” होने से आपके प्रोडक्शन में, सिर्फ एक वेबकैम से मूवी बनाने के बजाय कहीं ज्यादा प्रोफेशनलिज़्म एड होता है।
- स्थिर शॉट्स पाने की पुष्टि करने के लिए एक ट्राईपॉड का यूज करें या फिर जहां भी हो सके, वहाँ खड़े हो जाएँ। अगर आपको यहाँ-वहाँ मूव होना पड़ता है तो फिर एक कैमरा ऑप्टिकल स्टेब्लाइजेशन का यूज करें।
विधि 4:
अपना चैनल बनाना-
1अपने कंटेन्ट को कंसिस्टेंट रखें: अपने चैनल पर अपलोड किए जाने वाले कंटेन्ट के, आपके चैनल की थीम के साथ कंसिस्टेंट बने रहने की पुष्टि कर लें। उदाहरण के लिए, अगर आप कई मूवी रिव्यूज के साथ स्टार्ट करते हैं, तो फिर इसके बाद में रेसिपी वीडियोज अपलोड करना मत शुरू कर दें। अगर आपके सब्सक्राइबर्स को ऐसा लगेगा, कि आपका कंटेन्ट उनकी उम्मीद के मुताबिक मेल नहीं खाता, तो आप उन्हें खो सकते हैं।
- अलग-अलग सब्जेक्ट्स और थीम्स के लिए, कई चैनल्स तैयार करें। ये आपको आपके चैनल्स के बीच में लिंक करने, लेकिन अलग-अलग कंटेन्ट को अलग रखने देगा, ताकि आपके व्यूवर्स कनफ्यूज न होने पाएँ।
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2अपने सब्सक्राइबर्स के साथ इंटरेक्ट करें: अपने सब्सक्राइबर्स को अपनी क्लिप्स में, अच्छे कमेंट्स रिप्लाइ करना और उन से बातें करना, आपके चैनल की कम्यूनिटी को मजबूती देने में मदद करेगा।
- अपने चैनल को मोडरेट बनाए रखने की, साथ ही ऐसे किसी भी गलत मैसेज को डिलीट करने की पुष्टि भी कर लें, जिनसे दूसरे सब्सक्राइबर्स के आहत होने की संभावना हो। ये आपके चैनल को फ्रेंडली और पॉपुलर बनाए रखेगा।
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3दूसरे चैनल्स को सब्सक्राइब करें: ऐसे चैनल्स तलाश लें, जो आपके ही जैसे इन्टरेस्ट शेयर करते हैं और उन्हें सब्सक्राइब करें। अच्छे विचार वाले और अच्छी तरह से लिखे हुए कमेंट्स छोड़ें और बहुत जल्दी आप उन चैनल ले सब्सक्राइबर्स को भी अपने चैनल पर आता हुआ पाएंगे। यूट्यूब एक कम्यूनिटी है और इसके साथ इंटरेक्ट करना, आपको सिर्फ वीडियो अपलोड करते रहने से कहीं ज्यादा ऊपर उठने में मदद करेगा।
- जब भी सही लगे, तब दूसरे वीडियो के साथ में वीडियो रिस्पोंस अपलोड करें, लेकिन साथ ही दूसरे चैनल्स को अपने वीडियोज से भरने से बचें। ऐसा करने से आपको शायद इग्नोर या ब्लॉक भी किया जा सकता है, जिसका सीधा असर आपको मिल सकने वाली सब्सक्राइबर्स की मात्रा पर पड़ेगा। दूसरे चैनल्स को रिस्पेक्ट के साथ ट्रीट करें और आप भी अपनी ग्रोथ को बढ़ता हुआ देखेंगे। अपने वीडियो टाइटल में अपने चैनल के नाम का या आप जिस भी इंसान को रिस्पोंड कर रहे हैं, उसके नाम का यूज करना मत भूलें, ताकि उसे आसानी से पाया जा सके।
- दूसरे लोगों के वीडियोज पर पॉज़िटिव कमेंट्स छोड़ें। बस उनके उचित होने और स्पैम नहीं होने की पुष्टि कर लें।
- 4अपने चैनल की एड्वर्टाइज करें: अपने चैनल की एड्वर्टाइज करने के लिए फेसबुक और ट्विटर के जैसे दूसरे सोशल नेटवर्किंग आउटलेट्स का यूज करें। आपके फ्रेंड्स और फॉलोवर्स को आपके द्वारा अपलोड किए हुए नए वीडियो के बारे में जानकारी दें। इसे पोस्ट करने पर इसके बारे में एक क्विक ब्लर्ब (विज्ञापन) शामिल करें।
- अगर आपका ब्लॉग है, तो उसमें अपने यूट्यूब चैनल की डाइरैक्ट लिंक शामिल कर दें, ताकि आपके रीडर्स आसानी से आपके वीडियो कंटेन्ट को पा सकें। यूट्यूब सब्स्क्रिप्शन विजेट (widget) तैयार करने के लिए बस इस कोड का यूज करें:
<script src="https://apis.google.com/js/plusone.js"></script>
<div class="g-ytsubscribe" data-channel="यहाँ पर आपके चैनल का नाम">
</div>
- अगर आपका ब्लॉग है, तो उसमें अपने यूट्यूब चैनल की डाइरैक्ट लिंक शामिल कर दें, ताकि आपके रीडर्स आसानी से आपके वीडियो कंटेन्ट को पा सकें। यूट्यूब सब्स्क्रिप्शन विजेट (widget) तैयार करने के लिए बस इस कोड का यूज करें:
सलाह
- दूसरे यूट्यूबर्स के साथ मिलकर काम करें। दूसरे यूट्यूबर्स को कांटैक्ट करके या फिर उन से किसी एक वीडियो या लिंक पर गेस्ट अपीयरेंस देने की मांग करके उनके साथ में काम करें।
- अगर आपके वीडियो चैनल का मेन सब्जेक्ट राजनीतिक या धार्मिक नहीं है, तो बेहतर रहेगा, कि आप उस पर अपना नजरिया न ही दिखाएँ। ऐसा करना आपके चैनल पर झगड़े या हेट कमेंट्स ला सकता है।
- बेकार या आहत करने वाले कमेंट्स को इग्नोर करें। यूट्यूब पर काफी सारे लोग चिड़चिड़े, इमैच्योर होते हैं। उन्हें डिलीट करें और आगे बढ़ जाएँ।
- दूसरे चैनल्स के बारे में बुरी बातें मत करें। आपके द्वारा इन्सल्ट किए हुए चैनल के फैंस शायद आपके वीडियो को डिसलाइक करने का फैसला कर सकते हैं और शायद दूसरों को भी ऐसा ही करने की सलाह भी दे सकते हैं।
- ऐसे वादे करने से बचें, जिन्हें आप पूरा नहीं कर सकते। 'सब्सक्राइब फॉर सब्सक्राइब (Subscribe for Subscribe)' जैसी मेथड (जहां पर आप किसी को इसलिए सब्सक्राइब करते हैं, ताकि वो भी वापस आपको सब्सक्राइब कर सके) में बहुत ज्यादा मेहनत और वक़्त लगता है और बहुत सारे यूट्यूब यूजर्स इस सिस्टम के खिलाफ भी हैं। हालांकि इसके बजाय आप वीडियो के आखिर में, लोगों को लाइक, कमेंट्स और/या सब्सक्राइब करने के लिए जरूर याद दिला सकते हैं।
- थम्बनेल्स (Thumbnails) व्युवर्स खींचने का अच्छा तरीका होता है। आपके द्वारा कस्टम थम्बनेल बनाने और पहले से मौजूद किसी को यूज नहीं करने की पुष्टि कर लें।
- कोशिश करें, कि हर एक-दूसरे दिन वीडियो जरूर बनाएँ। ये आपका बॉन्ड आपके सब्सक्राइबर्स के साथ मजबूत कर देगा।
- अपने कॉलेज में और अपनी फ़ैमिली में हर किसी को इसके बारे में बता दें और उन से सब्सक्राइब करने और आपको सपोर्ट करने का कहें।
- वीडियो बनाते वक़्त अपने अच्छे मूड में रहने की पुष्टि करें। लोग आपको उस वक़्त देखना और भी पसंद करेंगे, जब आपकी अच्छी पर्सनालिटी हो और वो भी आपको एंजॉय करता हुए देखें।
- अपने चैनल को कभी किसी दूसरे इंसान के वीडियो के कमेन्ट सेक्शन में मत एड्वर्टाइज करें, क्योंकि ऐसा करने से इसके किसी के द्वारा देखे जाने की संभावना कम होगी।
चेतावनी
- ""सब-टू-सब (sub-to-sub)" को अवॉइड करने की कोशिश करें। अक्सर जो लोग आपको सब्सक्राइब करते हैं, वो आपके यूट्यूब वीडियो नहीं देखेंगे। इसकी बजाय वो सिर्फ आपके सब्सक्राइबर्स बनकर रहना चाहेंगे। अपने चैनल को बिना सब-टू-सब बनाकर आप ज्यादा से ज्यादा व्यूवर्स पा सकते हैं।
- कुछ लोग रूड बनने की कोशिश के चलते, रूड कमेंट्स भी करेंगे। आप बस इन्हें इग्नोर करें, ये उन्हें केवल तभी तक एंकरेज करता है, जब उन्हें रिस्पोंड मिले।
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